डॉ राजेंद्र प्रसाद पुण्यतिथि : राष्ट्रपति जी के यादों को संजोने का काम कर रहे है |

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की पुण्तिथि आज है , आज ही के दिन 28 फरवरी 1963 को उन्होंने ने देह त्याग किया था .

डॉ राजेंद्र प्रसाद जी के बारे में विभिन्न बाते बहुत प्रचलित है कैसे वो एक बहुत ही मेधावी छात्र थे .
आज देश भर के लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है , सभी मंत्री और राजनेता उन्हें याद कर रहे है.

राजेंद्र बाबू की यादों को संजोने के लिए उनके ही परिवार के तीसरी पीढ़ी के सदस्य मनीष सिंहा ने पिछले वर्ष उनकी जयंती पर एक बेहद ही नवीन और उत्कृष्ट शुरुआत की थी. 3 दिसंबर 2020 के दिन डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की यादों को संजोने के लिए एक डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत की है.

डॉ राजेंद्र प्रसाद की डिजिटल लाइब्रेरी में उनके जीवन से जुड़ी सभी यादों को संजोया जा रहा है , उनकी सारी तस्वीरें , विडियोज , उनके द्वारा एवं उन पर लिखी हुई किताबें सभी को एक डिजिटल माध्यम पर लाया जा रहा है.

मनीष सिंहा कहते हैं , ” राजेंद्र बाबू का कद बहुत ही बड़ा और विशाल है लेकिन उनके बारे में है सारी जानकारी बिखरी हुई है , और राजेंद्र बाबू से अगली पीढ़ी प्रोत्साहन ले सकती है तो उनकी जीवनी , सारी जानकारी हम इसी लिए इस डिजिटल लाइब्रेरी में संजो रहे है .”

मनीष सिंहा ये भी बताते है कि कैसे इस पूरे मिशन में सभी लोग जुड़ सकते है , डॉ बाबू के नाम पर एक देश रत्न एप भी बनाया गया है , जिसे डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति देश – विदेश के किसी कोने से राजेंद्र बाबू की तस्वीर या उनसे जुड़ा कोई भी डॉक्यूमेंट को एप्प से स्कैन सीधे हमारे पास भेज सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *